आज हम चर्चा करेंगे What is Burner phone? in Hindi. Ise kaise use kare aur iske fayde kya hain? पर। दोस्तों आप सभी जानते हैं आज के युग में मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल किस कदर बढ़ चूका है। इसके साथ-साथ इससे उत्पन्न खतरों की मात्रा भी बढ़ चुकी है। ऐसे में यदि हम अज्ञात बनकर अपना काम करें तो हम अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं। परन्तु हम अज्ञेय बने तो कैसे बने? यह सवाल सबसे पहले हमारे मन में आता है। आप सभी को शीर्षक पढ़ कर उत्सुकता अवश्य हो रही होगी कि आखिर यह बर्नर फ़ोन क्या बला है ? कैसे काम करता है किस तरह से इसका उपयोग किया जा सकता है ? तो चलिए हम आपके सभी प्रश्नो के उत्तर देते हैं।

Contents in post show

बर्नर फोन क्या होता है ? what is burner phone?

तकनीकी रूप से, बर्नर फोन (burner phone) एक प्रीपेड डिवाइस है। हालांकि, बर्नर फोन  प्रीपेड फोन से अलग हैं। जिनका उपयोग विशेष रूप से एक उद्देश्य के लिए किया जाता है और फिर फेक दिया जाता है। यह अतिरिक्त सुरक्षा और गुमनामी प्रदान करता है। एक बर्नर फोन (burner phone) या तो एक ऐप या एक मोबाइल फोन हो सकता है। जो आपको एक अस्थायी या अज्ञात फोन नंबर बनाने की अनुमति देता है। यह आसानी से track नहीं किया जा सकता है।

आप सभी शायद नहीं जानते होंगे कि 2002 में आयी हॉलीवुड श्रंखला “द वायर” में बर्नर फ़ोन (burner phone) का उपयोग किया गया है। लोग उसी श्रृंखला कि वजह से बर्नर फ़ोन से परिचित हुवे। हाल ही में बॉलीवुड में आयी “कमांडो 3” फिल्म में भी बर्नर फ़ोन का जिक्र हुवा है। बर्नर फोन सबसे शक्तिशाली सरकारी समूहों से भी आपकी पहचान की रक्षा करता है। यहाँ तक ​​कि एनएसए (NSA) भी आपको ट्रैक नहीं कर सकता है।

लेकिन, यह कैसे काम करता है ? खैर, बर्नर फोन कैसे काम करता है ? इसका रहस्य केवल यह है कि एक बर्नर फ़ोन का उपयोगकर्ता (burner phone user ) हमेशा अज्ञेय रहता है।

आपकी पहचान काफी हद तक आँखों से दूर रहती है। बर्नर फ़ोन से कॉल करने वाले व्यक्ति कि किसी भी कॉलर आईडी (caller ID) या किसी भी माध्यम से पहचान नहीं हो पाती।
अब आपको बर्नर फोन क्या हैं? इसका इसका अंदाज़ा तो लग ही गया होगा तो आइए अब इसके दो मुख्य प्रकारों का पता लगाएँ।

बर्नर फोन क्या होता है ? what is burner phone?

फिज़िकल बर्नर फ़ोन (physical burner phone)

फिजिकल बर्नर फोन (physical burner phone) किसी भी मौजूदा स्मार्टफोन के बिल्कुल विपरीत है। आज smartphone ज्यादातर लोगों के पास होता है। वास्तव में, यह उन पुराने फ्लिप फोन (flip phone) के समान होता है। जिनका उपयोग लोग अपने प्रेमी या प्रेमिका के साथ लंबे समय तक, तर्कहीन तर्क के लिए करते थे।

बर्नर फोन (burner phone) आपको नियमित फ्लिप फोन के रूप में एक ही फोन में स्लैमिंग (slamming) क्षमता प्रदान करता है। बर्नर फोन बहुत हल्के और छोटे हैं। इसलिए आपको कभी ऐसा महसूस नहीं होगा कि आप वास्तव में दो फोन लेकर घूम रहे हैं। क्योंकि यह कॉम्पैक्ट (compact) है, आपकी जेब में शान से फिट हो सकते हैं। जब आप बर्नर फोन खरीदते हैं, तब प्रति मिनट कॉलिंग प्लान, लिमिटेड SMS प्लान या कॉलिंग कार्ड (calling card) का विकल्प मिलता है। जो एक निश्चित समय तक रहता है।

यह डिफ़ॉल्ट रूप से लगभग हर नेटवर्क पर काम करता हैं। यह संभवतः एक सेल फोन का सबसे सस्ता संस्करण है जिसे आप सही तरीके से अपना सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि जब आपका कालिंग मिनट या SMS की अवधी समाप्त हो जाये। तो आप दुबारा कालिंग मिनट्स खरीद सकते हैं। या आप बस डिस्पोजेबल फोन नंबर के साथ फोन को फेंक सकते हैं।

फिज़िकल बर्नर फ़ोन (physical burner phone)

बर्नर फ़ोन और बर्नर ऐप (burner phone and burner APP)

बर्नर फ़ोन इस्तेमाल करने का एक और तरीका है। वह तरीका यह है कि आप फिज़िकल बर्नर फ़ोन कि जगह अपने स्मार्ट फोन में एक बर्नर एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। बर्नर ऐप (App) आपके लिए और भी अधिक सुविधाजनक हैं, जिससे आप “थ्रोअवे” फोन के सभी लाभों का आनंद ले सकते हैं। ये एप्लिकेशन आपकी निजी जानकारी को पूरी तरह से अनन्य और अस्थायी फ़ोन नंबर पर पुनर्निर्देशित कर सकते हैं। इस फोन नंबर में आपके द्वारा दी हुई एक्सेस (access) करने की अनुमति के अलावा किसी भी जानकारी को एक्सेस करने की क्षमता नहीं होती है।

अगर आप अपने फोन ऐप को किसी थर्ड पार्टी ऐप जैसे ड्रॉपबॉक्स (drop box), स्लैक (slack) या एवरनोट (ever note) से कनेक्ट (connect) करने का विकल्प चुनते हैं। तब भी आपकी निजी जानकारी पूरी तरह से सुरक्षित और निजी बनी हुई रहती है। किसी थर्ड पार्टी ऐप से जुड़ने से यह फ़ोन आपके डेटा को एक archive में सेव कर देता है। और उन्हें डिलीट होने से बचाता है।

बर्नर फ़ोन और बर्नर ऐप (burner phone and burner APP)

बर्नर फ़ोन कैसे use करें? (how to use burner phone)

  • निचे कुछ बर्नर ऐप्स की लिस्ट दी है जिन्हे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इस्तेमाल करके परख सकते हैं। इन ऐप्स के इस्तेमाल से आपका स्मार्ट फ़ोन एक बर्नर फ़ोन में परिवर्तित हो जायेगा। इस बात का ध्यान रहे कि आपको सिर्फ एक या दो दिन के लिए ही इनका टेस्ट करने को मिल सकता है। तत्पश्चात आपको इन्हे खरीदने के लिए पैसों का भुगतान करना पड़ता है। इसको इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। बस इनस्टॉल करने के बाद इनमे दिए हुवे निर्देशों का पालन करें। इन्हे कैसे इस्तेमाल करना है इसकी जानकारी ऐप को खोलने पर मिल जाएगी।
  • App 1: Hushed
  • App 2: Burner
  • App 3: Cover Me
  • App 4: TextMe Up
बर्नर फ़ोन कैसे use करें? (how to use burner phone)

बर्नर फ़ोन के फायदे (benefits of burner phone)

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है। बर्नर फोन आपके व्यक्तिगत या व्यावसायिक प्रौद्योगिकी के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। तो आईये जानें कि बर्नर फ़ोन के उपयोग का क्या फायदे हैं।

Also Read: Nanotechnology क्या है और Nano robots Technology का क्या उपयोग है?

Also Read: CCC क्या है ?, CCC कैसे करे?, CCC से क्या फायदे है?, और CCC का सिलेबस क्या है?

Also Read: VPN kya hai ? kaise kam karta hai aur ise kaise use karte hain in hindi

Also Read: Interview kaise dena chahiye ? Best Interview Tips in Hindi

बर्नर फ़ोन के फायदे (benefits of burner phone)

बर्नर फ़ोन में गुमनामी और गोपनीयता (Anonymity and Privacy in burner phone) 

आपका व्यक्तिगत डेटा और जानकारी आम तौर पर सुरक्षित और संरक्षित होती है (कई मामलों में लॉग इन भी नहीं होती)। कोई भी आपके व्यक्तिगत फोन नंबर तक नहीं पहुंच पाएगा और न ही आपके डिवाइस पर संग्रहीत कोई अन्य जानकारी सामने आएगी। आपके देता में कोई और लोग इन नहीं कर पायेगा सिवाए आपके।

बर्नर फ़ोन में गुमनामी और गोपनीयता (Anonymity and Privacy in burner phone) 

अस्थायी और सुविधाजनक (Temporary and Convenient)

ऐसे कोई अनुबंध नहीं हैं जो बर्नर फोन के साथ आते हैं, इसलिए जितना कम या जब तक आप की आवश्यकता होती है उस हिसाब से आप आप एक अस्थायी फोन नंबर का उपयोग करने के लिए बर्नर फ़ोन का चुनाव कर सकते हैं। अस्थायी फ़ोन नंबर भी डिस्पोजेबल हैं। इसलिए न केवल आपकी व्यक्तिगत जानकारी अप्राप्य है। बल्कि आपके द्वारा इसका उपयोग करने के बाद अस्थायी फ़ोन नंबर भी समाप्त किया जा सकता है। इसी तरह, ज्यादातर ऐप में “सर्विस” कॉन्ट्रैक्ट होता है।यानि के आप बिना नोटिस के उनका प्लान समाप्त नहीं कर सकते हैं। जबकि आप आम तौर पर बिना किसी नोटिस के किसी भी समय इस सेवा को रद्द या ऑप्ट आउट कर सकते हैं।

अस्थायी और सुविधाजनक (Temporary and Convenient)

सिर्फ उसी सर्विस के लिए भुगतान करें जो आपको चाहिए (Pay for Only What You Need)

चूंकि कोई अनुबंध नहीं हैं, इसलिए ऐसी कोई योजना नहीं है जिसके लिए आपको साइन अप करने की आवश्यकता है। दूसरे शब्दों में, कोई बिल या छिपी हुई फीस नहीं है। इसका मतलब है कि आपको अपनी व्यक्तिगत जरूरतों के आधार पर अपना मूल्य चुनने की स्वतंत्रता है। आपको वही मिलता है जो आप भुगतान करते हैं। न कुछ ज्यादा, न कुछ कम।

सिर्फ उसी सर्विस के लिए भुगतान करें जो आपको चाहिए (Pay for Only What You Need)

बर्नर फ़ोन में सुरक्षित डेटा (Secure Data in burner phone)

सेल फोन वाहक उपयोगकर्ता डेटा और जानकारी एकत्र करने की क्षमता रखते हैं। जो वे अपने लाभ के लिए उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, आमतौर पर आपके सिम कार्ड वाहक आपके डेटा का रिकॉर्ड रखने की क्षमता रखते हैं। आपके डेटा का उपयोग वे आमतौर पर विज्ञापनों के लिए करते है। और लोगों के हितों और सेल फोन की आदतों का विश्लेषण करने के लिए करते हैं। दूसरी ओर, बर्नर फोन में यह क्षमता नहीं होती है, इसलिए आपका डेटा सुरक्षित रहता है। किसी भी कारण से आपके डेटा को इकट्ठा करने में बर्नर फ़ोन कि कोई रुचि नहीं होती है। और यदि किसी कारणवश मेटाडेटा (meta data) एकत्र किया भी जाता है तो यह डेटा आमतौर पर आपके या आपके नाम से सम्बंधित नहीं होता है।

बर्नर फ़ोन में सुरक्षित डेटा (Secure Data in burner phone)

बर्नर फ़ोन का उद्देश्य (Purpose of Burner phone)

उपर्युक्त सभी बातें जानकर यह सवाल आता है कि अगर कोई वास्तव में माफिया में नहीं है, तो कोई गुमनाम क्यों रहना चाहेगा? या कोई किसी अन्य अवैध गतिविधि को छिपाने की कोशिश कर रहा है? खैर, पूरी तरह से कानूनी होने के कारण बर्नर फोन बेहद उपयोगी हैं। नीचे बर्नर फोन के कुछ सबसे सामान्य उपयोग हैं जो किसी भी रूप से कानूनन अवैध नहीं हैं।

Also Read: Nanotechnology क्या है और Nano robots Technology का क्या उपयोग है?

Also Read: IPS kaise bane in Hindi ? IPS बनने के लिए योग्यता, सिलेबस की पूरी जानकारी

Also Read: CCC क्या है ?, CCC कैसे करे?, CCC से क्या फायदे है?, और CCC का सिलेबस क्या है?

Also Read: VPN kya hai ? kaise kam karta hai aur ise kaise use karte hain in hindi

बर्नर फ़ोन का उद्देश्य (PURPOSE OF BURNER PHONE)

डेट और ऑनलाइन डेट (dating and online dating)

आपने कितनी बार अपना फोन नंबर किसी ऐसे व्यक्ति को दिया है जिससे आप पहली बार मिले थे। और बाद में यह पता चला कि वो व्यक्ति खौफनाक अपराधी या चोर था। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं। यदि आपकी जानकारी या आपका फ़ोन नंबर उन्हें मिल जाये तो आपका पीछा करते (stalking) रहते हैं। इसलिए एक अस्थायी फोन नंबर देना बहुत अधिक सुरक्षित नहीं है। किसी अजनबी को अपना नंबर देना हर बार सही नहीं होता है। जब आप किसी पर पूरी तरह से भरोसा करते हैं, तब बर्नर फोन या एप्लिकेशन आपको बिना उन्हें आपकी जानकारी दिए उनकी परख करने का मौका देता है।

डेट और ऑनलाइन डेट (dating and online dating)

बर्नर फ़ोन और आपातकालीन स्थिति (burner phone and EMERGENCIES)

कानून द्वारा यह लागु किया गया है कि प्रत्येक फोन में आपातकालीन स्थिति में कुछ नंबर्स पर कॉल करने की क्षमता हो। भले ही वह फोन किसी कैरियर से जुड़ा ना हो। तो, ठीक उसी प्रकार यदि आपके बर्नर फ़ोन में कालिंग मिनट्स नहीं है, फिर भी आप आपातकालीन नंबर को डायल कर सकते हैं। आप सभी के जीवन में ऐसा समय जरूर आया होगा। जब आप ऐसी स्थिति में फसे होंगे जहाँ आपके फ़ोन से इमरजेंसी नंबर डायल नहीं हो पा रहा होगा। ऐसी परिस्थिति के लिए बर्नर फ़ोन आपको अतिरिक्त आपातकालीन नंबर देता है। यानि के आपके पास दो आपातकालीन नंबर हो जाते हैं।

बर्नर फ़ोन और आपातकालीन स्थिति (burner phone and EMERGENCIES)

अनचाहे एसएमएस से छुटकारा (Get rid of junk SMS)

हम आजकल जो भी फॉर्म्स भरते हैं, चाहे वो किसी नौकरी का हो या कोई और फॉर्म। हमे अपने मोबाइल नंबर देना ही पड़ता है। कई बार इसी वजह से कम्पनियाँ हमे रोज़ बहुत सारे अनचाहे एसएमएस (SMS) करती रहती हैं। जिसकी वजह से हमे परेशानी होती हैं। हमे चिड़चिड़ापन महसूस होता है। ऐसे में यदि आपके पास बर्नर फ़ोन है, तो उसमे ऐसे एसएमएस (SMS) को अपने आप ही डिलीट करने की क्षमता होती है। यानि आपको अनचाहे मैसेजेस से छुटकारा मिल जाता है। बर्नर फ़ोन में टेम्पेरोरी नंबर होने की वजह से न तो उसे अनचाहे फ़ोन आ सकते हैं और ना ही मैसेजेस (messages).

अनचाहे एसएमएस से छुटकारा (Get rid of junk SMS)

व्यापार सम्बन्धी मोबाइल नंबर (business related mobile number)

अस्थायी नंबर आपके व्यवसाय के जीवन को आपके व्यक्तिगत जीवन से अलग रखने में मदद करता है। विशेष रूप से ठेके का काम या अस्थायी नौकरी के लिए जो केवल कुछ समय तक ही सिमित होती है। एक अस्थायी नंबर वाला बर्नर फोन आपके मुख्य फोन को अप्रभावित और व्यवस्थित रखता है। और आपके व्यवसाय में बाधा आने से रोकता है।

व्यापार सम्बन्धी मोबाइल नंबर (business related mobile number)

बर्नर फ़ोन द्वारा ऑनलाइन खरीदना या बेचना (buying or selling online)

जब ऑनलाइन उत्पादों को खरीदने या बेचने की बात आती है। तो एक अच्छा मौका है कि आप जिस व्यक्ति से खरीद रहे हैं या बेच रहे हैं। वह कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे आप अपना व्यक्तिगत फोन नंबर नहीं देना चाहते हैं।

कभी-कभी आप भाग्यशाली हो जाते हैं और एक नए दोस्त से मिलते हैं। लेकिन कई बार आप खुद को अनुचित उत्पीड़न का शिकार पाएंगे। क्योकि अपने जिसे अपना नंबर दिया उसने आपको हानि पहुचायी। दुर्भाग्य से, दुनिया में “पागलों” की कोई कमी नहीं है। और आपको सावधानी बरतने की ज़रूरत है, खासकर जब आप अजनबियों और पैसे से निपट रहे हों।

चूँकि हमारे व्यक्तिगत फोन नंबर लगभग हर ऐप और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म से जुड़े होते हैं। एक डिस्पोजेबल फ़ोन नंबर उनमें से किसी भी अवसर को समाप्त कर देता है। जिससे सोशल मीडिया को आपकी अधिक जानकारी प्राप्त होती है। जब यह बात आती है, कि इसमें इंटरनेट शामिल है, तो अपनी व्यक्तिगत और स्थायी जानकारी कभी न दें।

बर्नर फ़ोन द्वारा ऑनलाइन खरीदना या बेचना (buying or selling online)

ऑटो रिप्लाई बॉट (auto reply bot)

Burner phone केवल आपकी व्यक्तिगत जानकारी की रक्षा करने के अलावा और भी उपयोगी है। इसमें मैसेजेस का ऑटो रिप्लाई (auto reply) देने की क्षमता होती है। यदि आप एक फ्रीलांसर (freelancer) या उद्यमी (businessman) हैं, तो स्वचालित (auto reply) संदेश बेहद लाभकारी साबित होता है। और बर्नर फ़ोन ग्राहकों को ऑटो-रिप्लाई करके उस कनेक्शन को बनाए रखने में मदद करता हैं। लेकिन, अपने व्यक्तिगत फोन नंबर का उपयोग करना भारी हो सकता है, आपके फोन को अव्यवस्थित कर सकता है। और व्यक्तिगत बातचीत के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। अतः बर्नर फ़ोन अत्यधिक उपयोगी है।

Also Read: IPS kaise bane in Hindi ? IPS बनने के लिए योग्यता, सिलेबस की पूरी जानकारी

Also Read: Nanotechnology क्या है और Nano robots Technology का क्या उपयोग है?

Also Read: CCC क्या है ?, CCC कैसे करे?, CCC से क्या फायदे है?, और CCC का सिलेबस क्या है?

Also Read: VPN kya hai ? kaise kam karta hai aur ise kaise use karte hain in hindi

ऑटो रिप्लाई बॉट (auto reply bot)

बर्नर फ़ोन के कुछ नुकसान (cons of burner phone or app)

हमेशा जैसे एक सिक्के के दो पहलू होते हैं वैसे ही बर्नर फ़ोन इस्तेमाल करने के कुछ संभावित दोष हैं।

बर्नर फ़ोन के कुछ नुकसान (cons of burner phone or app)

या तो इसे प्रयोग करें या इसे गंवा दें (use it or lose it)

चूँकि आपके बर्नर फ़ोन के प्रीपेड मिनट की अवधी समाप्त हो जाती है। इसलिए, यदि आप निश्चित समय के भीतर उनका उपयोग नहीं करते हैं, तो वे हमेशा के लिए चले जाते हैं। कालिंग मिनट्स को खरीदना कोई बहुत बड़ा काम नहीं है। परन्तु उसका इस्तेमाल पूर्णतः नहीं हो पता तब हमे उन्हें खोने का दुःख होता है।

या तो इसे प्रयोग करें या इसे गंवा दें (use it or lose it)

विशेषताएँ (कुछ मामलों में) लिमिटेड हैं (limited features in some cases)

Burner Phone स्मार्टफोन नहीं हैं। इससे इंटरनेट एक्सेस नहीं कर सकते हैं। आप बर्नर फ़ोन के जरिये फेसबुक पर नहीं जा सकते, बर्नर फ़ोन में कैमरा नहीं होता है। जबकि आप अपने स्मार्ट फ़ोन से यह सारे काम कर सकते हैं।

विशेषताएँ (कुछ मामलों में) लिमिटेड हैं (limited features in some cases)

नंबर्स को ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है (numbers can not be transferred)

यदि आप बर्नर फ़ोन स्विच करते हैं या आपका फ़ोन निष्क्रिय हो जाता है। तो आपका अस्थायी फ़ोन नंबर किसी नए डिवाइस में स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है। यदि आप व्यवसाय के लिए अपने बर्नर नंबर का उपयोग करते हैं। तो यह एक संभावित समस्या के रूप में सामने आ सकती है। लेकिन ध्यान रखें कि ये संख्या वास्तव में हस्तांतरणीय होने के लिए नहीं हैं। यदि है तो अस्थायी नहीं होंगे।

नंबर्स को ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है (numbers can not be transferred)

निष्कर्ष (conclusion)

Burner Phone इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति हमेशा कोई अपराधी ही नहीं हो सकता। आम इंसान भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपातकालीन समय में बर्नर फोन एक सस्ता सुरक्षा जाल हैं। इसलिए, अगली बार जब आप अपना नंबर किसी ऐसे व्यक्ति को देते हैं जिससे आप मिले थे। तो दो बार सोचें कि क्या गलत हो सकता है? और फिर खुद को याद दिलाएं कि अस्थायी नंबर मौजूद है। और फिर बर्नर फोन का इस्तेमाल करें। यह हमारी रोजमर्रा के जीवन में भी अत्यधिक उपयोगी साबित हो सकता है।

आप अपनी फोन गतिविधि का पता लगने से बच सकते हैं। यदि आप चिंतित हैं कि आपके डिवाइस हैक (hack) हो जाएंगे, तो बर्नर फोन का उपयोग करें। ऑनलाइन खरीदारी, सदस्यता प्राप्त करने के लिए और अवांछित टेक्स्ट, विज्ञापनों से बचने के लिए burner phone उपयोग करें।

निष्कर्ष (conclusion)

संक्षेप में

आज हमने What is Burner phone? in Hindi. Ise kaise use kare aur iske fayde kya hain? फिज़िकल बर्नर फ़ोन (physical burner phone), बर्नर फ़ोन ऐप, बर्नर फ़ोन कैसे use करें? (how to use burner phone), बर्नर फ़ोन के फायदे (benefits of burner phone), बर्नर फ़ोन का उद्देश्य (Purpose of Burner phone) इत्यादि जानकारियाँ हासिल की।

दोस्तों, मैं आशा करता हूँ कि आपको यह Burner Phone kya hai? ise kaise use kare aur iske fayde kya hain ? in hindi post पसंद आया होगा। अगर आपके पास इस post के सम्बन्ध में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे comment करके जरूर बतायें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर शेयर करें |

3 thoughts on “What is Burner phone? in Hindi Ise kaise use kare aur iske fayde kya hain?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *